Skip to main content

Whatsapp Message नहीं आ और जा रहे Whatsapp Message Loading Problem whatsapp message hang problem

Whatsapp Message नहीं आ और जा रहे तो ऐसे करे problem solve 


Whatsapp Message Loading Problem  

अगर आपके phone में wharsapp के message नहीं आ और जा रहे या message लोड नहीं हो रहे हो तो हो सकता है कि आपके इंटरनेट कनेक्शन में कुछ खराबी हो या आपके फ़ोन की सेटिंग्स में कोई समस्या हो। आपको इसके लिए WhatsApp को मिटाना और फिर से इंस्टॉल करना ज़रूरी नहीं है।

 

Whatsapp Message Hang & Loading की समस्या को हल करें

यदि आपके phone में कनेक्शन से संबंधित समस्या हो तो नीचे दिए गए तरीकों से हल हो सकती हैं -

 

  • सबसे पहले आप अपने फ़ोन को ऑफ़ और फिर ऑन करके रीस्टार्ट करें।
  • Google Play स्टोर पर उपलब्ध नए वर्शन से WhatsApp को अपडेट करें।
  • अपने फ़ोन की सेटिंग खोलें > नेटवर्क और इंटरनेट पर टैप करें >  "मोड" को ऑन करके ऑफ़ करें।
  • अपने फ़ोन की सेटिंग खोलें > नेटवर्क और इंटरनेट > डेटा का उपयोग पर टैप करें > मोबाइल डेटा को ऑन करें।
  • अपने फ़ोन की सेटिंग > खोलें ऐप्लिकेशन और सूचनाएं > WhatsApp > डेटा का उपयोग पर टैप करें > बैकग्राउंड डेटा को ऑन करें।
  • अपने फ़ोन की सेटिंग खोलें > नेटवर्क और इंटरनेट > वाई-फ़ाई पर टैप करें > वाई-फ़ाई को ऑफ़ करके ऑन करें।
  • किसी दूसरे वाई-फ़ाई से अपने phone को कनेक्ट करने की कोशिश करें।
  • कृपया confirm करें कि स्लीप मोड के दौरान वाई-फ़ाई ऑन रहता है।
  • वाई-फ़ाई राउटर को ऑफ़ करके ऑन करें।
  • अपने मोबाइल प्रोवाइडर से संपर्क करें और कृपया confirm करें कि आपकी APN सेटिंग्स सही तरीके से कॉन्फ़िगर की गई हैं।
  • अपने Android फ़ोन के ऑपरेटिंग सिस्टम को उपलब्ध नए वर्शन से अपग्रेड करें।
  • अगर आपको उस वाई-फ़ाई नेटवर्क पर, जिससे आप आमतौर पर कनेक्ट नहीं करते हैं, WhatsApp से कनेक्ट करने में परेशानी हो रही है, तो नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर से संपर्क करें।
  • कृपया confirm करें कि आपने कार्यालय या विश्ववि‍द्यालय कैंपस जैसे किसी मैनेज्‍ड वाई-फ़ाई नेटवर्क से कनेक्ट न किया हो. हो सकता है कि आपके नेटवर्क को कनेक्‍शन ब्‍लॉक करने या सीमित करने के लिए कॉन्फ़ि‍गर किया गया हो।
 

नोटिफ़िकेशन संबंधी समस्याएँ

आपके फ़ोन की सेटिंग सही तरह से होनी चाहिए, ताकि आपको WhatsApp मैसेज और नोटिफ़िकेशन समय पर मिल सकें।

 

  • सबसे पहले आप यह देखे कि आपके phone में Internet connection सही से काम कर रहा है या नहीं।

  • अपने phone में ब्राउज़र खोलें और किसी वेबसाइट पर जाएं यदि वेबसाइट नहीं खुल रही है, तो कनेक्शन से संबंधित समस्याएँ लेख पढ़ें।

  • अगर वेबसाइट खुल रही है लेकिन WhatsApp नहीं खुल रहा, तो अपने मोबाइल प्रोवाइडर और सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर से संपर्क करें और पता लगाएँ कि आपका APN और राउटर ठीक से कॉन्फ़िगर है या नहीं जिससे नॉन-वेब और सॉकेट कनेक्शन को ऐक्सेस मिलता है. किसी दूसरे कनेक्शन से भी कनेक्ट करके देखें. अगर आप वाई-फ़ाई से कनेक्टेड हैं, तो मोबाइल डेटा का इस्तेमाल करें और अगर मोबाइल डेटा से कनेक्टेड हैं, तो वाई-फ़ाई का इस्तेमाल करें।

  • चेक करें कि कहीं बैकग्राउंड डेटा पर कोई पाबंंदी तो नहीं लगी हुई।

  • अपने फ़ोन का सेटिंग ऐप खोलें > ऐप्लिकेशन और सूचनाएँ > WhatsApp > मोबाइल डेटा और वाई-फ़ाई पर टैप करें।

  • यहाँ आपको पता चल जाएगा कि बैकग्राउंड डेटा पर किसी तरह की पाबंंदी लगी है या नहीं।


Comment Policy: Please write your comments that match the topic of this page's posts. Comments that contain links will not be displayed until they are approved.
Open Comments
Close comment