Skip to main content

ब्लॉग पोस्ट को Google में रैंक कैसे करे Blog Post ko Rank kaise kare Blog Post ko Rank kaise kare

ब्लॉग पोस्ट को Google में रैंक कैसे करे 

Blog Post ko Google me Rank kaise kare

ब्लॉग पोस्ट को Google में रैंक कैसे करे   Blog Post ko Rank kaise kare   Blog Post ko Rank kaise kare


नमस्कार दोस्तों, इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि ब्लॉग पोस्ट को रैंक कैसे करे और इन कुछ तरीको से आप अपनी Blog Post को Google में आसानी से Rank करा सकते है, तो आइए जानते है कि हम अपनी Blog Post को Rank कैसे कराए -


1.)  Copyright Content न लिखें -

अपने blog post को Google में Rank कराने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप किसी दूसरे Blogger या Website का Content Copy ना करें।  यदि आपने किसी दूसरे का Content Copy कर लिया है तो वह Google Search Engine में कभी भी Rank नहीं करेगा, इसलिए आप किसी भी दूसरे Website से Content, Image और Video को Copy ना करें।

आप जो भी Content लिखें वह यूनिक (Uniqe) होना चाहिए यानी कि दूसरे ब्लॉगर या वेबसाइट से अलग होना चाहिए।


2.)  SEO Friendly Article लिखें -

आज के समय में जो भी ब्लॉगर Quality Content  लिखते हैं वह सबसे ज्यादा सफल होते हैं, लेकिन आज के समय में Competition बहुत ज्यादा बढ़ गया है इसलिए आप SEO Friendly Article लिखें।

आप अपने Blog पर जो भी Post लिखते हो तो वह Step By Step लिखने की कोशिश करें ताकि User को आपकी Post में पूरी जानकारी मिल सके।


यह भी पढ़े : -

3.)  Image को Optimize करें -

Blog Post में Image का SEO करना बहुत ही जरुरी है।आप जब भीअपने Blog Post के लिए Image बनाते है तो आपको Image का Name जरुर देना है

और साथ में Image Properties में Title Text Keywords और साथ में Alt Text में अपने Blog Title Keywords को जरुर दे जिससे आपकी Image Google में Rank करेगी जिस कारण आपको Image के जरिये Google से Traffic आने की संभावना बढ़ जाएगी।

Image की Size Google के हिसाब से 640x360 Pixels ही रखे।


4.)  Top- Level Domain चुने -

Blog या Website बनाने के लिए आपके पास एक Domain होना जरूरी है और यदि आपको अपने Blog या Website को जल्दी से जल्दी Rank कराना है तो आपको .com या .in डोमेन खरीदना चाहिए।

Godaddy डोमेन नेम खरीदने के लिए एक अच्छी और Trusted Website है। जब भी आप Domain Name खरीदते हैं तो आप अपने Blog के हिसाब से Domain Name खरीदें।


5.)  SEO Optimized Article लिखे -

अपने Blog Post को Google Search Engine में Rank कराने के लिए आपको अपने Blog Post का SEO Search Engine Optimization सही तरीके से करना होगा। आपको अपने Blog का Article कुछ इस तरह से लिखना है जिसमें आपका Keywords सही जगह पर बार-बार Repeat हो सके।

आपकी पूरी Post में Keywords 2 से 3 प्रतिशत से अधिक बार प्रयोग नहीं करना चाहिए। अनावश्यक जगह पर Keywords इस्तेमाल न करें, ऐसा करने से Search Engine आपकी Post को स्पैम समझकर ब्लॉक कर सकता है।


6.)  Attractive Title लिखें -

Blog Post को Rank करने के लिए Title की अहम भूमिका होती है। अगर आपने अपने Blog Post का अच्छा सा Title दिया है तो वह ज्यादातर लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेगा और आपके Title पर Click जरूर करेंगे, इससे आपके Blog का Traffic ज्यादा से ज्यादा बढ़ने लगेगा और आपकी Website भी Rank होने लगेगी।

7.)  Blog Post की Length अधिक रखें -

जब आप किसी विषय पर Article लिख रहे हैं तो आपको पहले उस विषय से संबंधित Google में Search करना है और Google Search के Top 10 Article को पढ़ें और देखें कि उन्होंने कितने Words का Post लिखा है।

अगर किसी Blogger ने 1000 Words का Post लिखा है तो आपको 1500 Words का Post लिखना चाहिए और दूसरे Blogger से बेहतर और कुछ नया लिखें। 

Post की Length बढ़ाने के चक्कर मैं किसी लाइन को बार-बार Repeat ना करें, इससे User को लगेगा कि आप केवल Post की लंबाई बढ़ाने के लिए लाइन को बार-बार Repeat कर रहे हैं और User आपके Blog पर दोबारा नहीं आएंगे।


यह भी पढ़े : -

8.)  Basic SEO के बारे में जाने -

अपने  Blog / Website को Google में Rank करने के लिए SEO बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, इसलिए आपको Basic SEO की जानकारी होना बहुत जरुरी है, अगर आपको नहीं पता की SEO क्या है और SEO कैसे करे तो इस बारे में आप Google  में Search करके आसानी से SEO के बारे में सीख सकते है।


9.) Permalink को Short रखे -

Permalink हमारी Blog Post का Url Address होता है और Permalink हमारे Blog पोस्ट के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है, जब आप अपने Blog Post के लिए Permalink बनाते हो तो Permalink को छोटा रखे क्योकि Google Search Engine छोटे Permalink को सबसे ज्यादा महत्व देता है इसमें आपका Title का Keywords भी शामिल होना चाहिए।

इसलिए आप जब भी अपनी Blog Post का Permalink बनाते है तो आपको अपने Title के हिसाब से छोटा Permalink देना है इससे आपका  Blog Post Google के Search Engine में बहुत ही जल्दी  Rank करने लगेगा।  


10.)  Search Description -

जब भी आप अपनी Blog Post लिखे तो Description देना बहुत ही जरुरी है। Description देने से लोगो को आपके पोस्ट के बारे में पता चलेगा की आपने अपने Blog में क्या लिखा है अगर Visitor को आपके Blog Description कुछ ऐसे Words दिखते है जो उनके काम के है तो वह Blog Post पर Click करेगा।

आप अपने Heading Title Keywords को भी Description में लिख सकते है जिससे Search Engine को आपके पोस्ट के बारे में समझने में आसानी होगी और आपका Blog Post Google Search में सबसे ऊपर Show कर सके।


11.)  अपने Blog / Website को Google Search Console में Submit करे -

जब भी आप Blog बनाते है तो आप Blog को Google Search Console में जरूर Add करे, जिससे आप अपने Blog पर जो भी Post लिखते है जिस कारण Search Engine को आपके Blog की Information मिल सके, जिससे आपका Blog Search Result में दिखेगा।

12.)  Website Design Fully Customized -

आपको अपनी Website को Fully Customized करना होगा जैसे कि Menu Bar, Important Pages, Social Media Links और साथ में आपका जो Template है वह Mobile Friendly Template होना बहुत जरुरी है।

इसलिए आप जब भी नया Blog बनाएं तो इन सभी बातो का ख्याल जरुर रखे, Website की Ranking बढ़ाने के लिए यह काफी Important होता है।


13.)  Find Long Tail Keywords In Your Blog Post -

जब भी आप Blog Post लिखे तो आप अपने Post में Long Tail Keywords और Short Keywords जरूर Find करे, क्योकि अधिकतर User ऐसे भी होते है जो Google Search Engine पर Long Tail Keywords भी Search करते है यानि की लम्बे Keywords को Google पर Search करना।

और आपके Article की Google Search Engine के Search Result में आने की संभावना ज्यादा बढ़ जाएगी।


14.)  Backlinks बनाये -

Backlinks Website के लिए बहुत ही जरुरी है आप जिस भी Website से Backlinks बनाते है इससे Google Search Engine को पता चल जाता है की यह कितनी Trusted Website आपके Article को Refer करती है जिससे आपका पोस्ट Google के Top Page पर आने की संभावना बढ़ जाती है।

आप जब भी Backlinks बनाये तो आप अपने Blog से Related Site से ही Backlinks बनाये लेकिन ध्यान रहे की आप Popular Site से Backlinks बनाये जिनका DA-PA अधिक हो।    .

 

दोस्तों, अगर आपको हमारी यह पोस्ट ब्लॉग पोस्ट को Google में रैंक कैसे करे पसंद आई हो तो कृपया इस पोस्ट को सोशल नेटवर्क जैसे- Facebook, Twitter, Whatsapp और दूसरे सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर कीजिए।

Comment Policy: Please write your comments that match the topic of this page's posts. Comments that contain links will not be displayed until they are approved.
Open Comments
Close comment